बेटी की शादी तय करिए आप, सरकार देगी शादी का शगुन, मिलेंगें ₹51,000

हर बेटी के माता पिता को अपनी बेटी की शादी की चिंता सताती रहती है। लेकिन यदि आप भारतीय नागरिक है तो आपकी बेटी को यूपी सरकार के ओर से शादी का शगुन प्राप्त होएगा। जी हां दोस्तों उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत बेटी के विवाह पर सरकार द्वारा ₹51000 की सहायता प्रदान की जा रही है। यूपी सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस सुविधा का लाभ उठा कर हर गरीब परिवार बेटी के विवाह में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है। आइए विस्तार में जानते हैं क्या है विवाह अनुदान योजना –

क्या है उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

दोस्तों आपको बता दें की साल 2016-2017 में उत्तर प्रदेश सरकार ने विवाह अनुदान योजना का शुभारंभ किया था। इस योजना के अंतर्गत सरकार का उद्देश्य गरीब परिवारों को बेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

कितने धनराशि की मिलती है सहायता

आपको बता दें की विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कुल 51000 रूपए की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस कुल धनराशि में से 35 हजार रूपए बेटी के बैंक खाते में भेजे जाते हैं और शेष राशि में से 10000 रूपए घर एवम गृहस्थी के जरूरी सामान के लिए मिलते हैं। इसके बाद बची हुई राशि टेंट बिजली आदि के खर्च के लिए प्राप्त हो जाती है।

कौन उठा सकता है योजना का लाभ

आपको पुनः बता दें की सरकार की यह योजना गरीब परिवारों की बेटियों के विवाह में आर्थिक सहायता प्रदान के लिए है। लेकिन केवल इतना ही नहीं, इस योजना का लाभ अनाथ, विधवा एवं तलाकशुदा युवतियों को भी बिना किसी भेदभाव के प्राप्त होता है। हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए वर एवं वधु दोनों पक्षों को मूल रूप से उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना अनिवार्य है।

जानिए अन्य शर्ते

इस सभी के अतिरिक्त इस विवाह अनुदान योजना का लाभ बेटी के परिवार को केवल उसी स्थिति में प्राप्त होगा जब वधु एवं वर पक्ष दोनों ही गरीबी रेखा के नीचे हों। जो परिवार गांव में निवास करते हैं उनकी वार्षिक आय 46,080 रूपए से ज्यादा नहीं होनी चाहिए, वहीं शहर में निवास कर रहे परिवार की वार्षिक आय रूपए 56,560 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसके साथ ही जिस लड़की की शादी हो रही हो उसकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है और इसी तरह लड़के की आयु भी 21 वर्ष या उससे अधिक होना अनिवार्य है।

आवेदन के लिए आवश्यक बातों

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाते राष्ट्रीय बैंक में होना आवश्यक है। यह आर्थिक सहायता सीधे आवेदक के बैंक खाते में पहुंचती है। इसके अलावा इस बात का ध्यान रखना भी आवश्यक है की इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी की शादी के 90 दिन पहले आवेदन करना होगा यदि अपने 90 दिन की अवधि से पहले आवेदन नही किया है तो बेटी के शादी के 90 दिन के अंतराल के अंदर – अंदर ही आवेदन करना अनिवार्य है।

आवेदन के लिए आवश्यक डॉकमेंट्स

आपको बता दें की उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विवाह अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए कुछ दस्तावेजों का होना आवश्यक है । प्रार्थी वधू एवम वर का आधार कार्ड,आवेदन कर्ता का अपना जाति प्रणाम पत्र , योजना का लाभ प्राप्त करने वाले प्रार्थी के परिवार का आय प्रमाणपत्र भी होना आवश्यक है। इसके अलावा प्रार्थी (वधू )का एक पहचान पत्र जैसे और वर का पहचान पत्र, शादी का कार्ड अथवा प्रणाम पत्र,प्रार्थी के नाम के बैंक खाते की पासबुक की छायाप्रति और साथ ही पासपोर्ट साइज फोटो,बता दें कि यहां जिस लड़की और लड़के की शादी हो रही है दोनो की फोटो होना आवश्यक है।

कैसे करें आवेदन

विवाह अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करना होगा जो की इस प्रकार हैं –

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान की ऑफिशियल वेबसाइट ( shadianudan.upsdc.gov.in) पर विजिट करना होगा।
  • यहां आपको न्यू रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिल जायेगा , इस विकल्प पर जा कर आधार संख्या और दिया गया कैप्चा कोड भरकर सबसे पहले अपना पंजीकरण पूर्ण कर लेना है।

  • नए पंजीकरण के पूरे होते ही आपको एक OTP प्राप्त होगा जिसे दर्ज करने पर आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा।
  • इसमें आपको अपने सामाजिक श्रेणी जैसे सामान्य,ओबीसी,अनुसूचित जनजाति,पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक आदि श्रेणियों में से किसी एक का चुनाव करना होगा।
  • इसे विकल्प का चयन करने के बाद आवेदक को कुछ सामान्य जानकारी भरनी होगी जिसमे आवेदक का नाम, पिता का नाम, पता, शादी से संबंधित विवरण जैसी अन्य जानकारियां को भरना होगा। यह सभी जानकारी भर देने के बाद फॉर्म को सेव कर देना होगा।
  • यह चरण पूरा कर लेने के बाद आपको एक id और पासवर्ड प्राप्त हो जाता है जिसके मदद से आवेदक आगे की प्रक्रिया पूरी करने के लिए लॉगिन कर पाते हैं। इस फॉर्म में माँगी गई सभी जानकारी को भर कर सबमिट करने के बाद आपका आवेदन सफलता पूर्वक पूरा हो जाता है।

आपको बता दें की कोई भी जानकारी गलत भर जाने की स्थिति में आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा कर अपने आवेदन फॉर्म को संशोधित भी कर सकते हैं। इन चरणों को सही तरह पूरा कर लेने के बाद आपका आवेदन पूर्ण हो जायेगा।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *