LIC ने पेश की जबरदस्त पॉलिसी, केवल एक प्रीमियम का भुगतान और जीवन भर उठा सकेंगे पेंशन का मज़ा

अक्सर लोगों को अपने भविष्य की चिन्ता सताती रहती है, यही कारण है की रिटायरमेंट से पहले ही लोग अपने बुढ़ापे की लिए धन संजोने लगते हैं, ताकि उन्हें अपने वृद्धावस्था में पैसों के लिए आश्रित न होना पड़े। बढ़ती उम्र के साथ सबसे बड़ा सहारा अपना पैसा हो होता है। आपकी इसी फिक्र को ध्यान में रखते हुए LIC की नई योजना ,LIC सरल पेंशन योजना पेश हो चुकी है।

क्या है LIC सरल पेंशन योजना

Lic saral Yojana

दोस्तों आपको बता दें की LIC ने लोगों की भविष्य को लेकर चिंताएं और जरूरतों को नज़र में रखते हुए LIC सरल पेंशन योजना का शुभारंभ कर दिया है। यह एक नॉन लिंक्ड सिंगल प्रीमियम वाली व्यक्तिगत एवम तत्कालिक वार्षिक योजना है। इस योजना के अंतर्गत आपको प्रीमियम का भुगतान केवल एक ही बार करना होता है।

कौन ले सकता है LIC सरल पेंशन योजना

बता दें की LIC सरल पेंशन योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति अकेले या फिर अपने पति या पत्नी के साथ उठा सकता है। इस पॉलिसी को लेने के लिए निवेशक की उम्र कम से कम 40 वर्ष और अधिक से अधिक 80 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इस योजना में आपको पॉलिसी लेने के साथ ही पेंशन का लाभ मिलने लगता है,यानी अब पेंशन का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको साठ साल की उम्र तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

दो प्लान्स में से चुने अपनी सरल पेंशन पॉलिसी

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें की इस योजना का लाभ आप दो तरह से प्राप्त कर सकते हैं जिसमें सिंगल लाइफ और ज्वाइंट लाइफ प्लान्स उपलब्ध हैं। सिंगल लाइफ प्लान के अंतर्गत पॉलिसी धारक अपने नाम पर पॉलिसी लेता है और निवेशक के जीवित रहने तक उसे पेंशन मिलती रहती है और निवेशक की मृत्यु हो जानें की स्थिति में पॉलिसी में इन्वेस्ट हुई रकम नॉमिनी को दे दी जाती है। वहीं बात करें ज्वाइंट लाइफ स्कीम की तो इसके अंदर पति और पत्नी दोनों का कवरेज शामिल है। जब तक प्राइमरी पॉलिसी धारक जीवित है तब तक पेंशन उसे ही प्राप्त होती है और उसका जीवन पूरा होने के बाद पेंशन की राशि का लाभ ज्वाइंट पॉलिसी पार्टनर को मिलने लगता है। पति पत्नी दोनो की मृत्यु के बाद पॉलिसी की जमा रकम नॉमिनी को प्रदान कर दी जाएगी।

न्यूनतम पेंशन 1000 रूपए, अधिकतम कोई सीमा नहीं

दोस्तों आपको बता दें की LIC सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आप मिनिमम एक हजार रूपए की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं, और मैक्सिमम पेंशन प्राप्त करने की कोई सीमा निर्धारित नहीं है, हालांकि यह आपके जमा की हुई राशि पर निर्धारित होगा । इस योजना में निवेशक को हर महीने, हर तीन महीने, हर छह महीने पर या फिर वार्षिक पेंशन प्राप्त करने का ऑप्शन मिल जाता है। निवेशक द्वारा जिस भी पेंशन ऑप्शन को चुना जाता है उसी अनुसार पॉलिसी धारक को पेंशन मिलती है। इस स्कीम को इच्छुक लोग ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम से ले सकते हैं।

कितनी पेंशन राशि होगी प्राप्त

दोस्तों आपको बता दें की अगर आप हर महीने पेंशन पाने का विकल्प चुनते हैं तो आपको हर महीने हजार रूपए पेंशन मिलती है। तिमाही विकल्प चुनने पर आपको हर तीसरे महीने तीन हजार रुपए की पेंशन मिल जाती है। अर्धवार्षिक पेंशन विकल्प चुनने में निवेशक को हर छठे महीने में निवेशक को 6000 रूपए पेंशन मिलती है और वार्षिक पेंशन विकल्प चुनने में निवेशक को 12000 रूपए की पेंशन मिलती है।

6 महीने बाद मिल जायेगी लोन की सुविधा

आपको बता दें कि LIC सरल पेंशन योजना के अंतर्गत आपको लोन कि सुविधा भी प्राप्त हो जाती है। इस प्लान में निवेश करने वाले निवेशक छह महीने की अवधि के पूरे होने के बाद लोन की सुविधा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इस पॉलिसी के अंतर्गत यदि निवेशकों को किसी बीमारी के ट्रीटमेंट या आवश्यकता होने पर अपने द्वारा निवेश किए हुए रुपए वापस लेने की स्थिति बनती है तो उस समय निवेशक अपनी पॉलिसी में निवेश की हुई रकम वापस भी ले सकते हैं। पॉलिसी सरेंडर करने के हालात में निवेशक को मूल जमा रकम का 95% हिस्सा वापसी में प्राप्त हो जायेगा।

ये भी पढ़ें:

जल्दी ही व्हाट्सएप पर भी आने वाला है AI GPT-4 और Dell-E जैसे फीचर्स, जानिए कैसे करेगा काम

रास्ते में खत्म हुआ पेट्रोल, तुरंत डॉयल करें नंबर बीच सड़क में मिलेगा पेट्रोल

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *