House Construction Cost: जानें घर बनाने में कितना खर्च आएगा 2022 में!

House Construction Cost: जानें घर बनाने में कितना खर्च आएगा 2022 में!

House Construction Cost: अगर आपने घर बनवाने का फैसला कर लिया है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है इसमें हम पूरे विस्तार से जानेंगे कि 2022 में घर बनवाने में टोटल कितना खर्च आ सकता है और आपके घर बनवाने में कितने रुपए लग सकते हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको 1000 स्क्वायर फीट मकान का उदाहरण भी दिया है जिसके चलते आपको आसानी से समझ आ जाएगा कि भारत में एक सामान्य मकान को बनाने में कितना खर्च आ सकता है अगर आपका मकान 1000 स्क्वायर फिट का नहीं है तो आप इस मकान में लगने वाली लागत को कम-ज्यादा कर सकते हैं जैसे मान लेते हैं आपका मकान 2000 स्क्वायर फिट का है तो आप इस कोस्ट को डबल कर दें और यदि इससे कम है तो आप इसे इस कोस्ट को कम कर दें इसी तरह आप अपने मकान में लगने वाली लागत का पता कर सकते हैं।

सामान्य तौर पर 2022 में, भारत में एक सामान्य घर बनवाने के लिए औसत 1400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट की दर से पैसा लगता है इसमें कांट्रेक्टर, घर बनाने का नक्शा, बिल्डिंग्स मैटेरियल्स, सीमेंट, रेत ईंट, बजरी आदि शामिल है।

आमतौर पर घर और मकान बनवाने की लागत तीन चीजों पर निर्भर करती है जिनमें शामिल हैं:

  • आप किस तरह का घर बनवाना चाहते हैं
  • आप किस जगह घर बनवाना चाहते हैं
  • आपके प्लाट की साइज क्या है

आज की इस युग में कई तरह के घर बनते हैं जिनमें हर डिजाइन की अलग रेट होती है भारत में कुछ प्रचलित घरों के प्रकार में शामिल हैं:

  • डुप्लेक्स
  • कॉटेज
  • विला
  • बंगला
  • पेंटहाउस

इनमें सबसे सामान्य डुप्लेक्स हाउस होते हैं जिनमें एक ही इमारत में दो मंजिलें या इससे ज्यादा मंजिलें होती हैं यह घर आमतौर पर पूरे परिवार के लिए होते हैं जिसमें परिवार के सभी सदस्य रह सकते हैं मिडल क्लास फैमिली इन्हीं घर को पसंद करती है और ज्यादातर भारत में मिडिल क्लास फैमिली इन्हीं घरों में देखने को मिलेगी वहीं दूसरी तरफ विला, बंगला, पेंटहाउस जैसे घर लग्जरी श्रेणी में आते हैं इनको बनवाने में काफी लागत लगती है।

मुख्य रूप से भारत में लोग शहरी, अर्ध-शहरी और ग्रामीण जगहों पर रहते हैं इन तीनों जगह घर बनवाने का खर्च अलग-अलग है अगर आप शहरी इलाकों में से हैं तो आपको एक सामान्य मकान बनाने में लगभग ₹1400 से ₹5000 प्रति स्क्वायर फीट की दर से पैसे लग सकते हैं वही अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में यह खर्च थोड़ा कम है।

आपके घर बनाने का खर्च 80% आपके प्लाट के साइज पर निर्भर करता है जाहिर सी बात है जितना बड़ा आपका प्लॉट होगा उसमें उतना ही मटेरियल मजदूर और समय लगेगा जिसके चलते आपके मकान पर लगने वाली लागत भी बढ़ेगी।

घर बनाने का खर्च (House construction cost in 2022)

जैसा कि हमने देखा, भारत में एक सामान्य घर बनवाने के लिए औसत 1400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट की दर से लागत लगती है यह लागत सिर्फ कांट्रेक्टर, घर बनाने का नक्शा, बिल्डिंग्स मैटेरियल्स, सीमेंट, रेत, ईंट आदि की होती है इसके ऊपर प्लंबिंग, वायरिंग, टाइल्स फिटिंग, पेंटिंग जैसी जरूरी चीजों का खर्च लगभग 250 से 400 रुपये प्रति वर्ग फीट के हिसाब से लगता है।

इसके अलावा आप जहां रेत, बजरी, सीमेंट, सरिया जैसे मटेरियल रखेंगे उसकी हिफाजत के लिए आपको एक चौकीदार रखना होगा और मकान की तराई के लिए अगर आप अलग से कर मजदूर रखते हैं तो इसका भी खर्च आपको अलग से देना होगा।

अगर हम सभी खर्च को जोड़ें तो लगभग ₹1400 से ₹2000 स्क्वायर फीट आपको पड़ेगा जिसमें सभी तरह की जरूरी चीजें शामिल है जो एक मकान बनाते वक्त चाहिए होती है।

1000 स्क्वायर फीट का घर बनाने में लगने वाले खर्च का उदाहरण

अब हम इसको एक उदाहरण से समझते हैं आपको घर बनाने में कितना खर्च आएगा:

घर बनाने के लिए मोटा-मोटा 1400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट मान लेते हैं

तो, 1000 x 1400 = 14,00,000 (14 लाख)

इसका मतलब एक इमारत (तल्ले) का घर बनाने में आपके 15 लाख रुपए तक लग सकते हैं अगर आप गांव देहात, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में से हैं तो यह रकम कम हो सकती है।

खर्चों के प्रकार (House construction rate with materials):

सीमेंट लगभग 500 कट्टे — 2 लाख के आसपास
रेत लगभग 800 टन — 1.50 लाख के आसपास
पत्थर लगभग 600 टन — 1 लाख के आसपास
लोहा लगभग 4000 किलोग्राम — 4 लाख के आसपास
लगभग 6000 ईंट — 50 हजार के आसपास
टाइल्स जरूरत के अनुसार — 1 लाख के आसपास
रंग जरूरत के अनुसार 50 हजार के आसपास
फिटिंग्स जरूरत के अनुसार — 3 लाख के आसपास

कुल 13.50 लाख रुपए।

ghar banane ka kharcha image

आप देख सकते हैं 1000 स्क्वायर फुट घर बनवाने में आपको कितना खर्च आएगा इसी प्रकार आपके पास जितनी जमीन है उसको आप इस तरह से कैलकुलेट कर सकते हैं घर बनाने वाले मटेरियल की रेट कम ज्यादा हो सकती है जैसा कि हमने ऊपर देखा यह कई चीजों पर निर्भर करता है।

घर बनाने वाली मटेरियल कई प्रकार के आते हैं जैसे सरिया 8 एमएम 10 एमएम 12 एमएम इसी प्रकार से और सामान की प्राइस उसकी गुणवत्ता के आधार पर होती है आप जिस प्रकार का सामान लेना चाहते हैं आपको इतनी कीमत अदा करनी होगी।

आपके लिए उपयोगी:
घर बनाने के लिए 15 बेहतरीन नक्शे

घर बनाने की लागत से संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

मकान बनाने में कितना खर्च आता है?

मकान में लगने वाली लागत पूरी तरह से आप पर निर्भर करती है कि आप किस तरह का मटेरियल अपने मकान में इस्तेमाल कर रहे हैं, आपके एरिया में मटेरियल रेट क्या है, आपके पास कितना बड़ा प्लाट है और आप कितना बड़ा मकान बनाना चाहते हैं किस तरह का मकान बनाना चाहते हैं।

उदाहरण के लिए:

घर बनाने के लिए मोटा-मोटा 1400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट मान लेते हैं

तो, 1000 x 1400 = 14,00,000 (14 लाख)

इसका मतलब एक इमारत (तल्ले) का घर बनाने में आपके 14-15 लाख रुपए तक लग सकते हैं अगर आप गांव देहात, अर्ध शहरी और ग्रामीण इलाकों में से हैं तो यह रकम कम हो सकती है।

1000 स्क्वायर फीट मकान बनाने में कितना खर्च आता है?

सामान्य तौर पर 2022 में, भारत में एक सामान्य घर बनवाने के लिए औसत 1400 रुपए प्रति स्क्वायर फीट की दर से पैसा लगता है इसमें कांट्रेक्टर, घर बनाने का नक्शा, बिल्डिंग्स मैटेरियल्स, सीमेंट, रेत ईंट, बजरी आदि शामिल है।

1400 प्रति स्क्वायर फीट के हिसाब से 1000 स्क्वायर फीट फीट के

1000 x 1400 = 14,00,000 (14 लाख)

1000 स्क्वायर फीट का मकान बनाने में लगभग 14 लाख के आसपास खर्चा आ सकता है ।


Leave a Reply

Your email address will not be published.