केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट तुरंत पता करने के 4 आसान तरीके!

केनरा बैंक अपने खाता धारकों के लिए कई तरह की सुविधाएं प्रदान करता है जिसमें से एक मिनिमम स्टेटमेंट (Canara Bank Mini Statement) भी है. आप अपनी पिछली कुछ ट्रांजेक्शन की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं. केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट पता करने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. खाताधारक केनरा बैंक की कुछ सेवाओं का उपयोग कर आसानी से घर बैठे केनरा मिनी स्टेटमेंट पता कर सकते हैं साथ ही मिनी स्टेटमेंट पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते हैं.

केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट तुरंत पता करने के तरीके

यहां केनरा बैंक में इंसटैंटली अपना मिनी स्टेटमेंट पता करने के 5 तरीकों का संक्षिप्त विवरण दिया गया है. आप अपनी सुविधा अनुसार कोई भी तरीका अपनाकर केनरा बैंक में मिनी स्टेटमेंट पता कर सकते हैं:

मिस्ड कॉल सर्विस

केनरा बैंक द्वारा यह विकल्प उन लोगों को ध्यान में रखकर बनाया है जिनके पास इंटरनेट कनेक्शन की सुविधा नहीं है. मिस्ड कॉल के जरिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को समझें:

अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 09015734734 पर एक मिस्ड कॉल दें. यदि आप हिंदी में स्टेटमेंट प्राप्त करना चाहते हैं, तो 09015613613 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ देर बाद कॉल खुद ही कट जाएगी और इसके तुरंत बाद आपको केनरा बैंक की तरफ से एक एसएमएस प्राप्त होगा जिसमें आपकी पिछली कुछ ट्रांजैक्शन की जानकारी होगी.

canara bank mini statement checking process through sms (image)

नोट: यह तरीका तभी काम करेगा जब आपका मोबाइल नंबर केनरा बैंक खातों में रजिस्टर्ड होगा.

एटीएम सेवा

केनरा बैंक में अपना मिनी स्टेटमेंट पता करने का यह दूसरा सबसे बढ़िया तरीका है. एटीएम सेवा के जरिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें:

नजदीकी सुविधाजनक एटीएम में जाएं. अपना कार्ड एटीएम मशीन में लगाएं स्क्रीन पर प्रदर्शित ‘मिनी स्टेटमेंट’ ऑप्शन को चुने अपनी 4 या 6 अंकों की पिन दर्ज करें इसके बाद आप अपना मिनी स्टेटमेंट देख पाएंगे.

केनरा ई-पासबुक ऐप

केनरा बैंक द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह एक डिजिटली पासबुक ऐप है जिसे आप गूगल प्लेस्टोर या ऐप स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हो. ऐप इंस्टॉल करने के बाद मिनी स्टेटमेंट पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें:

अपनी कस्टमर आईडी और मोबाइल नंबर के जरिए ई पासबुक ऐप में लॉगिन करें फिर ‘रिक्वेस्ट अकाउंट स्टेटमेंट’ पर क्लिक करें इसके बाद आप मिनी स्टेटमेंट देख पाएंगे.

मोबाइल बैंकिंग

‘Canara ai1 – Mobile Banking App’ के जरिए आप आसानी से मिनी स्टेटमेंट पता कर सकते हैं. केनरा बैंक द्वारा प्रदान किया जाने वाला यह एक प्रकार का मोबाइल बैंकिंग ऐप है. Canara ai1 के जरिए केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट पता करने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें:

गूगल प्ले स्टोर पर जाएं और Canara ai1 ऐप को इंस्टॉल कर लें साथ ही अपनी मोबाइल बैंकिंग आईडी डाल के लॉगिन करें. उसके बाद, आप ‘Mini Statement’ सेक्शन में अपना मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं.

नेट बैंकिंग

अपने मिनी स्टेटमेंट को देखने का एक और तरीका है. केनरा बैंक नेट बैंकिंग के माध्यम से मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए नीचे बताए गए तरीके को फॉलो करें:

केनरा बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर जाएं, जो है, https://online.canarabank.in/?module=login अपनी यूजर आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन करें. इसके बाद ‘अकाउंट डिटेल्स’ सेक्शन में जाएं यहां आपके द्वारा हाल ही में की गई सभी ट्रांजैक्शन की सूची दिख जाएगी.

केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने से संबंधित मुख्य बातें

  • मिनी स्टेटमेंट सेवा पूरे देश में निशुल्क दी जाती है.
  • केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट का मतलब है आप अपनी पिछली पाँच ट्रांजेक्शन की जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते हैं.
  • जिन लोगों के केनरा बैंक में एक से अधिक खाते हैं उन्हें एक बार में केवल एक ही खाते की मिनी स्टेटमेंट प्रदान की जाएगी.
  • एसएमएस के जरिए केनरा बैंक में मिनी स्टेटमेंट निकलवाने से पहले सुनिश्चित करलें आपका मोबाइल नंबर केनरा बैंक खाते से लिंक हो.

ये भी देखें: केनरा बैंक में खता कैसे खोलें

संबंधित सवाल

मैं अपने केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट (Canara Bank Mini Statement) को ऑनलाइन कैसे देख सकता हूँ?

केनरा बैंक द्वारा मिनी स्टेटमेंट ऑनलाइन देखने के बहुत से तरीके हैं. आप अपनी ग्राहक आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके केनरा बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं। या, Canara E-Passbook App डाउनलोड कर मिनी स्टेटमेंट देख सकते हैं.

एसएमएस के जरिए केनरा बैंक में मिनी स्टेटमेंट कैसे देखें

केनरा बैंक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल करें:
09015734734 (For English)
09015613613 (हिंदी के लिए)

तरीका:
दिए हुए नम्बरों में से किसी एक पर कॉल करें.
कुछ देर बाद कॉल खुद ही कट जाएगी.
खाताधारक को बैंक की ओर से SMS मिलेगा जिसमें उसके अकाउंट की पिछली 5 ट्रांजेक्शन की जानकारी होगी.

केनरा बैंक में, मैं पिछले 3 महीनों का ट्रांजैक्शन कैसे देख सकता हूं?

केनरा बैंक में लंबा स्टेटमेंट देखने के लिए आप केनरा बैंक नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए जरूरी है आपके पास केनरा बैंक नेट बैंकिंग का एक्सेस होना. इसके बाद आप केनरा बैंक नेट बैंकिंग पोर्टल पर जा सकते हैं और जिस भी समय अवधि के लिए स्टेटमेंट देखना चाहते हैं, उस तारीख का चयन कर इसे देख सकते हैं. केनरा बैंक नेट बैंकिंग नहीं होने पर आप ब्रांच जाकर लंबा स्टेटमेंट निकलवा सकते हैं.

क्या केनरा बैंक में मिस्ड कॉल के जरिए मिनी स्टेटमेंट देखने के लिए केनरा बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है?

हां, केवल रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से ही केनरा बैंक द्वारा दिए गए नंबर पर मिस्ड कॉल कर मिनी स्टेटमेंट देखा जा सकता है.

केनरा बैंक में मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?

फिलहाल केनरा बैंक द्वारा खातों में मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए ऑनलाइन सुविधा बंद कर दी गई है इसके लिए आपका केनरा बैंक शाखा में जाना अनिवार्य है. खाताधारक अपने अकाउंट की जानकारी और मोबाइल नंबर खातों में जोड़ने के लिए केनरा बैंक शाखा में एप्लीकेशन फॉर्म दे सकते हैं जिसके बाद सफलतापूर्वक आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से जोड़ दिया जाएगा जिसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से आपको दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *