अब स्टूडेंट्स तुरंत ले सकते हैं लोन बिना किसी झंझट के [देखिये कैसे]

अब स्टूडेंट्स तुरंत ले सकते हैं लोन बिना किसी झंझट के [देखिये कैसे]

इस लोन (Students Loan) की सबसे खास बात यह है कि इसमें ना तो आपको किसी तरह के डॉक्यूमेंट की जरूरत है ना ही किसी तरह का प्रूफ देना है और ना ही आपको किसी तरह की KYC की जरूरत होगी बहुत ही Basic Documents के साथ घर बैठे आप यहां से लोन ले सकते हैं।

Students Loan image

यह एक मोबाइल एप्लीकेशन (Loan App) है जो कि ₹750 से लेकर 50 हजार तक का लोन देती है जोकी स्टूडेंट के हिसाब से परफेक्ट रकम है अगर आप इसका लोन समय पर चुकाते हैं तो आपकी लोन लेने की सीमा (Loan Limit) बढ़ा दी जाती है।

इस एप्लीकेशन का नाम है ब्रांच ऐप (Branch – Instant Personal Loan App) यह सिर्फ भारत में ही नहीं Mexico, Nigeria, Tanzania, Kenya जैसे देशों में लोन की सुविधा प्रदान करती है अब तक यानी 2022 तक 1 करोड़ से भी ज्यादा लोग इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर रहे हैं या फिर कहें इससे लोन ले रहे है इस ऐप को जिस कंपनी ने बनाया है वह एक इंटरनेशनल नॉन बैंकिंग फाइनेंस लोन कंपनी है जिसका हेड क्वार्टर मुंबई (महाराष्ट्र) में है प्ले स्टोर पर इसकी रेटिंग 4.5 है।(मार्च 2022 तक)

Branch personal loan app play store screenshot image

इसकी रेटिंग से ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है लोग इस ऐप को काफी पसंद कर रहे हैं, इस एप्लीकेशन में ऐसी बहुत सी सुविधाएं हैं जो शायद दूसरे लोन देने वाले ऐप्स (Loan Provider Apps) में देखने को नहीं मिलती है।

आवेदन से लेकर ऋण मिलने तक पूरी प्रक्रिया डिजिटल होती है आपको किसी तरह की बैंक की शाखा में जाने की जरूरत नहीं है लोन लेने के लिए आपको इनके मोबाइल ऐप पर आवेदन करना होता है।

Branch Loan App कितने तरह के लोन प्रदान करती है

ब्रांच ऐप पर्सनल लोन प्रदान करती है जिसपर किसी तरह की पाबंदी नहीं है आप उन पैसों को कहीं पर भी इस्तेमाल कर सकते हो जैसे कि एजुकेशन के लिए, शॉपिंग के लिए, इन्वेस्टमेंट के लिए, मेडिकल के लिए, इसी तरह आप अपनी जरूरत के हिसाब से पैसों का इस्तेमाल कर सकते हो यही चीज़ें इसको और खास बनाती है।

ब्रांच लोन ऐप से कितना लोन ले सकते है?

ऋण की सीमा कई चीजों पर निर्भर करती है मगर एक मोटा-मोटा लेके चले तो पहली बार में आपको इस ऐप से 750 रुपए तक और इससे ज्यादा का लोन मिल सकता है अगर आप लोन सही समय पर चुका देते हो तो आपकी लिमिट (Loan Limit) बड़ा दी जाती है इसको एक उदाहरण से समझते है।

उदाहरण: मान लो आपने पहली बार लोन लिया 750 रुपए का और इसको समय पर अदा कर दिया कंपनी द्वारा बताए गए समय पर (Repay loan on time) तो जब आप अगली बार लोन लेंगे तो कंपनी आपकी लिमिट 750 रूपए से बढाकर 5000 कर देगी,
ये एक उदहारण है अगली बार लोन लिमिट कितनी होगी ये आपके रिकॉर्ड और कंपनी पर निर्भर करता है ये लिमिट 5000 भी हो सकती है 2000 भी हो सकती है और 10000 भी हो सकती है।

Branch App से लिया गया Loan कितने समय में चुकाना होता है

अगर बात करे Branch Loan App की समय सीमा (Tenure) की तो कंपनी आपको 62 दिन से लेकर 6 महीने तक का समय देती है जिसके अंदर आप लोन अदा कर सकते हो।

किसी भी तरह के लोन पर समय सीमा बहुत मायने रखती है अगर यहाँ किसी तरह की चूक हुई तो इसका सीधा असर हमारे सिबिल स्कोर (Cibil Score) पर पड़ता है जिससे आगे लोन मिलने की संभावना कम हो जाती है इसीलिए जब भी आप लोन ले उसको अदा करने के लिए हिसाब जरूर बनाले जिससे बाद मे परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Branch Loan App पर Interest कितना लगता है

Branch Loan App पर सालाना 24% से लेकर 36% तक की ब्याज दर होती है मानलो अगर आप 10000 तक लोन लेते हो तो इसपर एक साल में 24% का ब्याज लगेगा जिसका मतलब आपको एक साल में 10000 रूपए का 2400 रूपए ब्याज अदा करना होगा जरूरी नहीं कि ये 24% ही हो ब्याज दर कम ज्यादा होती रहती है।

ब्रांच ऐप से लोन लेने के लिए किन-किन चीजों की जरूरत होगी

ब्रांच ऐप से लोन लेने के लिए योग्यता (Branch App Loan Eligibility):

  • लोन लेने वाला व्यक्ति भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • आधार कार्ड और पैन कार्ड होना जरूरी है।
  • एक मोबाइल जिसमें इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

इन चीजों की जरूरत होगी आपको ब्रांच ऐप से लोन लेने के लिए और साथ में आपके मोबाइल में ब्रांच ऐप भी होना चाहिए अगर नहीं है तो आप इसे में प्ले स्टोर से भी डाउनलोड कर सकते हैं या इसकी ऑफिशल वेबसाइट (Branch Loan App Official Site) पर जाकर भी इसको डाउनलोड किया जा सकता है।

ब्रांच ऐप से लोन कैसे लें

कुछ ही चरणों (Steps) में आप ब्रांच ऐप से लोन ले सकते हैं तो आइए देखते हैं Branch App से लोन (Loan) कैसे लें…

Step 1: सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Branch App ओपन करें ऐप ओपन होने के बाद आप अपनी कंट्री (Country) सिलेक्ट करें अगर आप भारत से हैं तो INDIA सिलेक्ट करें।

branch loan app step 1 image

Step 2: अब आपको दो ऑप्शन (Two Options) दिखेंगे “Register with Phone Number” और “Register with Facebook” हम यहां फोन नंबर वाला ऑप्शन चुन लेते हैं और फोन नंबर डाल देते हैं।

branch loan app step 2 image

Step 3: अब आपसे यहां आईडी प्रूफ (ID Proof) मांगा जाएगा आप आधार कार्ड (Aadhar Card) और वोटर आईडी (Voter ID) दोनों में से किसी एक को दे सकते हैं  हम यहां आधार कार्ड को सिलेक्ट कर लेते हैं आप यहां आधार कार्ड को डायरेक्ट स्कैन भी कर सकते हैं या फिर मैनुअली डिटेल्स भी डाल सकते हैं।

branch loan app step 3 image

Step 4: अब आपसे पर्सनल जानकारी मांगी जाएगी जैसे पता जन्मतिथि पिन कोड नंबर वगैरह।

branch loan app step 4 image
  • Full Legal Name: यहां अपना नाम डालें।
  • Date of Birth: यहां अपनी जन्मतिथि डालें।
  • Gender: अगर आप एक पुरुष हैं तो Male सेलेक्ट करें और अगर आप एक महिला हैं तो Female सिलेक्ट करें।
  • Street Address: यहां पता डालें जो आपके आधार कार्ड में मौजूद हो या फिर आपने जो डॉक्यूमेंट लगाया है उसका भी पता आप डाल सकते हैं।
  • City: यहां अपने शहर का नाम डालें।
  • State: यहां आ राज्य का नाम डालें।
  • Pin Code: यहां पोस्ट कोड नंबर डालें।

ध्यान रहे सभी जानकारी सही होनी चाहिए।

Step 5: अब आपको अपने आधार कार्ड की आगे और पीछे दोनों तरफ की फोटो देनी है। (आधार कार्ड की फोटो इसी ऐप के जरिए ली जाएगी)

branch loan app step 5 image

Step6: अब आपको अपनी एक सेल्फी लेनी है यह सेल्फी भी इसी ऐप के थ्रू ली जाएगी।

branch loan app step 6 image

Step 7: अब आपको अपनी बैंक की जानकारी देनी है जहां आप यह लोन प्राप्त करना चाहते हैं।

branch loan app step 7 image
  • Bank Name: यहां अपनी बैंक सेलेक्ट करें।
  • Bank Account Number: यहां अपने बैंक अकाउंट नंबर डालें।
  • PAN Number: यहां पैन कार्ड नंबर डालें।

Step 8: अब आपको लोन की रकम दिखेगी आपको चुनना है कि आप कितना लोन लेना चाहते हैं यहीं पर आपको लोन चुकाने की जानकारी भी मिल जाएगी कि आपके लोन की कितनी किस्त बनेगी कितने रुपए की बनेगी और कितने महीने तक बनेगी  अब लोन की रकम सिलेक्ट करें और “Request This Loan” पर क्लिक करें।

branch loan app step 8 image

Step 9: अब आपसे एक बार और कंफर्म किया जाएगा कि आप लोन की रकम कहां लेना चाहते हैं आपने जिस बैंक की जानकारी दी होगी वह आपको अपनी स्क्रीन पर दिख रहा होगा आप अप्लाई (Apply Loan) बटन पर क्लिक कर दें।

branch loan app step 9 image

—–CONGRATULATIONS—–

अब आप ने सफलतापूर्वक लोन अप्लाई (Student Loan Apply) कर दिया है अब आपको थोड़ा समय इंतजार करना है उसके बाद कंपनी की तरफ से आपको एक अप्रूव्ड (Loan Approved) का SMS आएगा अब आपको लोन की रकम आपके बैंक अकाउंट में मिल जाएगी।

SMS कुछ इस तरह का होगा:

Branch loan approved sms screenshot image

Branch Loan App का एक उदाहरण

मान लो आपने 10000/- का लोन लिया अब इसको Practically समझने के लिए एक उदाहरण लेते हैं।

ऋण की राशि9000/-
ऋण भुगतान समय2 महीने
ब्याज24% प्रतिवर्ष
प्रसंस्करण शुल्क (Processing fee)2% (180/-)
प्रसंस्करण शुल्क पर GST18% (32/-)
आपको प्राप्त कुल राशि8788/-
प्रति माह EMI4680/-
कुल EMI2
आपके द्वारा भुगतान की जाने वाली कुल राशि9360/-

इससे आपको एक मोटा-मोटा अंदाजा मिल जाएगा अब जरूरी नहीं जब आप लोन ले तो Same condition Apply हो आप के Case में थोड़ा अलग भी हो सकता है यह चीज कई चीजों पर निर्भर करती है।

यह लोन स्टूडेंट्स और उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जिन लोगों को छोटी-मोटी चीजों की जरूरत पड़ती रहती है ऊपर बताए गए तरीकों से आप भी यह लोन ले सकते हैं  ध्यान रहे कि आप लोग समय पर अदा करें जिससे आने वाले समय में आपको ज्यादा बढ़ा लोन मिल सके और आपका Credit Score भी बढ़ सके।

अब आपको पता चल गया होगा लोन कैसे लें इस आर्टिकल को उन लोगों के साथ जरूर शेयर करें जिन लोगों को अक्सर छोटी-मोटी चीजों की जरूरत पड़ती रहती है।


Leave a Reply

Your email address will not be published.