Instant Loan App: ऐसे करें फर्जी लोन ऐप की पहचान!

Instant Loan App: ऐसे करें फर्जी लोन ऐप की पहचान!

Fake Loan Apps: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) रिपोर्ट के अनुसार भारत में 1100 से भी ज्यादा फर्जी लोन ऐप्स मौजूद हैं जिनमें से 600 ऐप्स Google Play Store पर अब भी चल रहे हैं जो लोन देने के नाम पर ठगी का काम करते हैं इनकी संख्या लगातार बढ़ती जा रही है इन फर्जी ऐप्स को Loan, Quick Loan और Instant Loan जैसे कीवर्ड के जरिए ढूंढा जा सकता है।

अक्सर अचानक पैसों की जरूरत पड़ने के कारण कई लोग जल्दी लोन लेने के लिए ऐप्स का सहारा लेते हैं जो कि एक सही ऑप्शन भी है लेकिन यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि इसमें कई फर्जी लोन ऐप्स भी शामिल है जो कि आपके साथ स्कैम कर सकते हैं ऐसे ही स्कैम से बचने के लिए आरबीआई बार-बार चेतावनी दे रहा है “फर्जी लोन ऐप्स” से बचकर रहें।

आखिर किस तरह फंसाते हैं फर्जी लोन ऐप्स अपने जाल में

इसका सबसे बड़ा कारण है जल्दी लोन मिलने का झांसा यह लोन ऐप्स, आधार कार्ड और पैन कार्ड पर जल्दी लोन देने का लालच देकर लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं जिसके चलते लोग बिना कुछ सोचे समझे इन Fake Loan Apps को डाउनलोड कर लेते हैं और नतीजन आगे चलकर उनको कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

यह फर्जी लोन ऐप्स आपकी निजी जानकारी चुराने के साथ आपसे पैसे ऐंठने का काम करते हैं साथ ही पैसे ना देने पर आप को प्रताड़ित भी कर सकते हैं।

तो चलिए देखते हैं कैसे करें इन फर्जी लोन ऐप्स की पहचान…

फर्जी लोन ऐप्स की पहचान करने का तरीका

यहां नीचे कुछ जरूरी Points बताए गए हैं जिन्हें जानकर आप काफी हद तक इन फर्जी लोन ऐप्स से बच सकते हैं:

सुनिश्चित करें लोन ऐप एनबीएफसी (आरबीआई) द्वारा मान्यता प्राप्त हो

सबसे पहले ऐप में जाकर पता करें कि वह एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है या नहीं, इसके लिए आप App Description में देख सकते हैं साथ ही ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट में जाएं वहां पता करें, और इसको एनबीएफसी साइट पर कंफर्म करें कि Loan App एनबीएफसी द्वारा रजिस्टर है या नहीं।

आरबीआई गाइडलाइन अनुसार हर एनबीएफसी को बताना जरूरी है कि कौन सी लोन ऐप्स उनके साथ काम कर रही है सिर्फ शेड्यूल बैंक और मान्य एनबीएफसी ही इस तरह के लोन दे सकती है अगर लोन ऐप एनबीएफसी आरबीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है तो ठीक, अगर नहीं तो आप उस लोन ऐप को छोड़ दें।

दरअसल एनबीएफसी एक नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी है जिसे हिंदी में गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी कहते है जो ऋण का लेन-देन करती है अगर कोई लोन ऐप एनबीएफसी है तो इसका मतलब वह एक भरोसेमंद लोन ऐप हो सकती है।

प्ले स्टोर पर लोन ऐप के रिव्यूज चेक करें

fake loan app google play store review image

एनबीएफसी चेक करने के बाद जो दूसरा सबसे असरदार तरीका है फर्जी लोन ऐप की पहचान करने का वो है उसके रिव्यूज को देखना रिव्यूस के माध्यम से आपको लोन ऐप की सारी सच्चाई पता चल जाएगी।

प्ले स्टोर पर वही लोग रिव्यूज देते हैं जो पहले उस ऐप को इस्तेमाल कर चुके हैंअगर उस लोन ऐप में कोई भी कमी होगी या फिर वह लोन ऐप फर्जी होगा तो यह आप आसानी से रिव्यूस के माध्यम से पता कर सकते हैं।

इसी के साथ अगर लोन ऐप में किसी भी तरह की कोई समस्या होगी तो वह आपको रिव्यूज के जरिए आसानी से पता चल जाएगी अगर किसी ऐप ने रिव्यूज को बंद कर रखा है तो आप उस ऐप से दूर ही रहे।

शुरुआत में फीस मांगे तो समझ जाए

ज्यादातर Loan App Fraud इसी तरह से होते हैं शुरुआत में आपसे Proccesing Fees, GST, Loan Fees, Insurance Fees या किसी भी तरह की फीस के नाम पर आपसे पैसे मांगे जाएं तो समझ जाएं वो Loan App आपके साथ Fraud कर रहा है और उसी वक्त उस ऐप को टाटा बाय-बाय करदे।

दरअसल जब भी कोई लोन ऐप आपको लोन देती है तो उसमें लगने वाली सभी तरह की फीस उसी ऋण में से ली जाती है आपको एक्स्ट्रा किसी भी तरह की फीस देने की जरूरत नहीं है।

एक नज़र लोन भुगतान और ब्याज दर पर भी डालें

जो लोन ऐप बहुत कम समय और ज्यादा ब्याज पर लोन दे तो आपको सावधान होने की जरूरत है दरअसल ज्यादातर चाइनीस लोन ऐप्स को ऐसा करते देखा गया है ऐसे में आपको उस ऐप की छानबीन करने की जरूरत है।

इन बातों का भी रखे ख्याल

  • यूट्यूब पर ऐप के बारे में वीडियो देखें।
  • ऐप डाउनलोड चेक करें।
  • गूगल पर ऐप के बारे में सर्च करें।

फर्जी लोन ऐप्स की शिकायत कैसे करें

अगर आप फर्जी लोन ऐप्स लेकर फस गए हैं तो हो सकता है आपको इन ऐप्स द्वारा हैरेसमेंट किया जाए अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो नीचे बताए गए तरीकों से आप इन फर्जी ऐप्स ने उसकी शिकायत कर सकते हैं:

  • साइबर क्राइम (Cyber Crime) में रिपोर्ट दर्ज कराएं।
  • RBI Sachet Portal पर शिकायत दर्ज करें।
  • लिखित शिकायत (FIR) दर्ज करें।

इसकी ज्यादा जानकारी के लिए यह देखें: अगर Instant Loan App करे परेशान तो करें ये 5 काम

फर्जी लोन ऐप्स स्टोरी

ऐसे करें फर्जी लोन ऐप की पहचान!
ऐसे करें फर्जी लोन ऐप की पहचान!
By Altaf

Leave a Reply

Your email address will not be published.

ऐसे करें फर्जी लोन ऐप की पहचान!